रक्षाबंधन

Raksha bandhan 2019 : जानिये, कब है रक्षाबंधन, क्या है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

Facts About India World Facts

रक्षाबंधन कब है

 

रक्षाबंधन नमस्कार, दोस्तों भाई-बहन के प्रेम के पर्व रक्षाबंधन ( Raksha Bandhan ) के लिए अब सिर्फ 15 दिन रह गया है। और शहर के बाजारों में राखी की दुकाने सजने लगी है। जबकि इस बार राखी के बाजारों में भी देशभक्ति का जज्बा बहुत दिखाई दे रहा है। क्योंकि बाजारों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ,सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान से वापस लौटे पायलट अभिनंदन वर्तमान की राखी के साथ साथ सेना के शौर्य, तिरंगा सहित देश भक्ति से ओत प्रोत कई राखियां देखने को मिल रही हैं।

रक्षा बंधन

रछा बंधन कब हैं 2019

दोस्तों अक्सर हमें देखने को मिलता है रक्षाबंधन के दिन भद्रा (ग्रहण) की स्थिति रहती है, ऐसे में भद्रा समाप्त होने के बाद ही राखी बांधने का शुभ मुहूर्त ( shubh muhurt ) होता है। जबकि इस बार रक्षाबंधन पर भद्रा (ग्रहण) जैसे कोई स्थिति नहीं होगी। सुबह से लेकर पूरा दिन राखी बांधने के लिए श्रेष्ठ रहेगा। पं. विष्णु राजौरिया ने बताया कि भद्रा एक दिन पहले 14 अगस्त को ही समाप्त हो जाएगी। और 15 अगस्त को भद्रा की स्थिति नहीं रहेगी, इसलिए भद्रा का कोई दोष रक्षाबंधन पर नहीं रहेगा।

रक्षाबंधन

2019 रछा बंधन कब हैं

दोस्तों रक्षाबंधन का 15 अगस्त ( 15 august on rakshabandhan ) को मनाया जाएगा। इसके लिए पुराने शहर की दुकानों से राखी की बिक्री का सिलसिला शुरू हो गया है। इसके साथ ही शहर में राखी की फुटकर दुकाने भी लगनी शुरू होगी है। और राखी खरीदने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। इस बार बाजारों में आपको कई वैरायटियों की राखियां देखने को मिलेगी। साथी इसमें देशभक्ति की भावना को ओत प्रोत करने वाली राखियां भी बाजार में उपलब्ध है।

रक्षा बंधन

रक्षाबंधन कब हैं 2019

दोस्तों इस बार बहुत प्रकर कि राखियां देखने को मिलेगी जैसे देश भक्ति वाली राखियां भी इस बार अधिक पसंद की जा रही है। साथी हम आपको बताते चाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाली राखी है, जिसकी कीमत ₹15 रुपए है। जबकि अभिनंदन वाली राखी ₹13 रुपए प्रतिनग है

Raksha Bandhan 2018 कब हैं रक्षाबंधन

रक्षाबंधन

Redmi Note 8 Pro Price in India

इसके साथी साथ तिरंगे वाली भी कई राखियां आपको देखने को मिलेगी। इसके अलावा मैटल, फेंसी, अमरिकन डायमंड सहित अन्य राखियां भी बाजार में उपलब्ध है। इस बार आजादी के पर्व 15 अगस्त के दिन रक्षाबंधन आ रहा है। इसलिए इस बार बाजारों में राखी की अनेक वैरायटियां देशभक्ति थीम पर आधारित है। इस तरह की राखियां अधिक पसंद भी की जा रही है।


बाकी आप इस बारे में क्या सोचते हमें कमेन्ट करके जरूर बताया लेकिन लाइक और शेयर करना भूले धन्यवाद।