10 important thoughts of Mahatma Gandhi

महात्मा गांधीजी के 10 महत्वपूर्ण विचार आपको जरूर दिलाएगे सफलता।

Articles EH Blog News

महात्मा गांधीजी के 10 महत्वपूर्ण विचार आपको जरूर दिलाएगे सफलता।

महात्मा गांधी भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक प्रमुख अध्यात्मिक नेता थे। जिनके जीवन और अमूल्य विचारों से बहुत कुछ सीखा जा सकता है। महात्मा गांधी जी ने अपने जीवन काल के सभी परिस्थितियों में सत्य और अहिंसा का पालन किया है और लोगो को भी सत्य और अहिंसा का पालन करने का संदेश दिया है। महात्मा गांधीजी के प्रभावशाली विचारों और प्रभावशाली वचनों को लोगों ने हमेशा सहारा है। दोस्तो आज हम आपको महात्मा गांधीजी के 10 प्रेरणादायीं और महत्वपूर्ण विचार बताएंगे। जिसे दुनिया के बड़े-बड़े राजनेता और समाज सेवक भी पालन करते आये है।

10 important thoughts of Mahatma Gandhi

Online Job From Home For Everyone in Education House Group

महात्मा गांधीजी के 10 महत्वपूर्ण विचार

नंबर 1

मनुष्य जो कार्य करता है वो कार्य उसे तुच्छ लगता है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि वो कार्य तो करता है। कोई भी कार्य तुच्छ या उच्च कोटी का नही होता। परंतु मनुष्य के विचार तुच्छ और उच्च कक्षा के होते है।

नंबर 2

अहिंसा पर जीत हासिल करने के लिये मनुष्य के अंदर दो प्रकार के विश्वास की जरूरत होती है। पहला भगवान पर विश्वास होना जरूरी है, और दूसरा स्वयम खुद पर विश्वास होना जरूरी है।

मात्र 100 रुपए में दुनिया भर में क्या क्या खरीदा जा सकता है!

10 important thoughts of Mahatma Gandhi

नंबर 3

मनुष्य को लोगो के अंदर सिर्फ अच्छे गुणों को देखना चाहिए। उनकी गलतियों को कभी न गिने। कभी-कभी मनुष्य की एक गलती हमे उनके अच्छे गुणों से दूर करती है।

नंबर 4

जीवन मे शक्ति के दो प्रकार होते है। पहला जो दंड और पीड़ा के डर से उत्पन्न होता है। और दूसरा मानव के प्रेम और प्यार से उत्पन्न होता है। प्रेम और प्यार की शक्ति दंड और पीड़ा से ज्यादा प्रभावशाली होती है।

Social Site Job | Salary 2,000 से 200,000 तक MONTHLY | BEST WAYS TO MAKE MONEY ONLINE | Part Time Jobs

नंबर 5

मनुष्य को इंसानियत पर से कभी भी भरोसा नहीं तोडना चाहिए। क्योंकि इस दुनिया में इंसानियत एक ऐसा समुद्र है। जहाँ अगर कुछ बूँदें गंदी भी हो जाएँ फिर भी पूरा समुद्र गंदा नही होता।

नंबर 6

एक आँख के बदले आँख की भावना पूरी दुनिया को अंधा बना कर समाप्त कर सकती है। इसीलिए मनुष्य को अपने मन मे बदले की भावना नही रखनी चाहिए।

10 important thoughts of Mahatma Gandhi

भारत के लोगों ने बनाए अद्भुत वर्ल्ड रिकार्ड्स!

नंबर 7

मनुष्य जो बदलाव दुनिया मे देखना चाहते है। उसके लिये सबसे पहले मनुष्य को उस बदलाव को खुद में लाना होगा।

नंबर 8

जब भी आप निराश होते है। आपको ये याद करना चाहिये कि समस्त इतिहास के दौरान सत्य और प्रेम के मार्ग की ही हमेशा विजय होती है।

नंबर 9

मनुष्य को अपनी गलती का हमेशा स्वीकार करना चाहिये। अपनी गलती को स्वीकारना झाड़ू लगाने के समान है। जो सतह को चमकदार और साफ़ कर देता है।

खाली पेट भूलकर भी ना खाएं ये 10 चीजें, वरना हो सकती हैं बहुत सारी बीमारियां!

नंबर 10

मनुष्य का धर्म सत्य और अहिंसा पर आधारित होना चाहिए।  सत्य मनुष्य का भगवान है और अहिंसा उसे पाने का साधन।

Follow us on Facebook