10 Easiest Ways to Lose Weight

वजन घटाने के दुनिया के 10 सबसे आसान तरीके

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हेलो दोस्तो मेरा नाम अनिल पायल है, आज मैं आपको शरीर में मौजूद फालतू के फेट या वजन को कम करने के 10 सबसे आसान तरीके बताने वाला हूं…

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10. खूब पानी पिएं : “जल ही जीवन है” यह कहावत तो आपने बहुत बार सुनी होगी इसका हमारे जिंदगी में बहुत ज्यादा महत्व है. एक बार शांत मन से ध्यान से सोचिए कि आप दिन में कितना पानी पीते हैं आमतौर पर आप तीन से चार बार पानी पीते होंगे| यह हमारी एक बहुत बड़ी कमी है कि हम बहुत कम पानी पीते हैं .अगर हम कम पानी पियेगे तो हमारे गुर्दे सही से काम नहीं कर पाएंगे और हमारे शरीर से  फैट को बाहर निकालने के लिए उन्हें अधिक कार्य करना पड़ेगा | शरीर के लिवर के द्वारा वह अवशोषित कर लिए जाते हैं जो कि फैट के रूप में जाने जाते हैं. पानी हमारे शरीर का तापमान स्थिर रहता है, पाचन शक्ति को बढ़ाता है, त्वचा को नमी प्रदान करता है और हमें कार्य करने के लिए ऊर्जा देता है| इनके साथ साथ पानी पीने से थकान में राहत प्राप्त होती है| दोस्तों आपको याद रखना चाहिए कि दिन में कम से कम 10 गिलास पानी जरूर पीने है. अगर लीटर में कहें तो आपको 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए और रात को सोते समय पानी कम पिए. 10 Easiest Ways to Lose Weight

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9. डाइटिंग और बाहरी वस्तुओं से परहेज : जैसे ही वजन कम करने या फैट को खत्म करने की बात आती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में डाइटिंग का नाम आता है और इसके अलावा कुछ ऐसे प्रोडक्ट जो हम रोजाना टीवी पर, इंटरनेट पर  या अलग अलग विज्ञापनों में देखते हैं और ये दावा भी करते हैं की यह चीजें वजन घटाने का कार्य करती हैं| आप यकीन मानिए किसी भी काम के लिए कोई भी शॉर्टकट नहीं होता है. अगर बाई चांस आप कभी किसी शॉर्टकट को यूज करके पतले हो भी जाते हैं तो आपके शरीर में कुछ अन्य बीमारियां जगह बना लेते हैं जिनके साइड इफेक्ट बहुत खतरनाक होते हैं| अगर बात डाइटिंग की करें तो इससे आपके शरीर का फैट खत्म नहीं होगा बल्कि आपका शरीर कमजोर होने लगेगा और जब आप डायटिंग को बंद करेंगे तो वापस वह अपने उसी सेप में आ जाएगा. 10 Easiest Ways to Lose Weight

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8. सो कर करें मोटापा कम : आप सोच रहे होंगे कि सोने से मोटापा कम कैसे होगा? सोने से तो सिर्फ शरीर को आराम मिलता है लेकिन 7 से 8 घंटा सोना मोटापा कम करने में भी मदद करता है| 7 से 8 घंटे की नींद एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए बहुत अच्छी होती है. इससे आप ज्यादा कैलोरी युक्त भोजन खाने से बचे रहते हैं और ज्यादा मोटापा नहीं आता है. अच्छी नींद के साथ-साथ आपको 30 मिनट की एक्सरसाइज और हेल्दी खाना खाने से आप अपनी कमर को पतला कर सकते हैं. अमेरिका की एक रिपोर्ट के मुताबिक शरीर में बनने वाला मेलाटोनिन हार्मोन नींद लाने में मदद करता है और अच्छी नींद वजन घटाने में सहायक होती है|

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7. ग्रीन टी : चाय से हमारे दिन की शुरुआत होती है हमें रोजमर्रा की दूध और चीनी की चाय से परहेज करना चाहिए क्योंकि यह हमारे शरीर में फैट को बढ़ाने का काम करती है. इसकी जगह आपको हरी चाय यानि की ग्रीन टी पीनी चाहिए जो कि सेहत के लिए फायदेमंद होती है और उसे पीने से आपका फेट धिरे-धिरे कम होने लगेगा| दूध वाली चाय की जगह हर रोज ग्रीन टी पीना पाचन शक्ति को ठीक करता है. ग्रीन टी पीने से आप शरीर में फुर्ती महसूस करते हैं. वजन घटाने के लिए हरी चाय पीना अधिक फायदेमंद है क्योंकि हरी चाय में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट वजन कम करने में सहायक होता है| आपको दिन में कम से कम 2 बार हरी चाय का सेवन करना चाहिए|

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6. जिम : अगर आप थोड़ा बहुत पैसा खर्च कर सकते हैं तो आप एक होम जीम खोल सकते हैं. जिसमें आप रोजाना वर्कआउट कर सकते हैं और अगर आप यह नहीं करना चाहते तो भी कोई चिंता की बात नहीं है क्योंकि जिम के कुछ ऐसे उपकरण हैं जो आप अपने घर में ही उपलब्ध करवा सकते हैं| आप घर में किसी रस्सी का प्रयोग कूदने के लिए कर सकते हैं और घर पर ही आप जिम में होने वाली बहुत सारी एक्सरसाइज आराम से कर सकते हैं|

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5. खूब खाना खाएं : आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप समय पर और अच्छे से भरपूर खाना खाएं और आपको नाश्ता तो बिल्कुल भी नहीं छोड़ना चाहिए| आमतौर पर लोग नाश्ता नहीं करते हैं क्योंकि हमें नाश्ता करने के लिए टाइम ही नहीं मिलता है. अगर डॉक्टर्स की मानें तो नाश्ता वजन घटाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है आप चाहें तो कभी-कभी डिनर को स्कीप कर सकते हैं लेकिन नाश्ते को कभी भी ना छोड़े| लेकिन आपको एक बात याद रखना चाहिए कि आपको एक बार में ज्यादा नाश्ता नहीं करना है आंखों थोड़ा थोड़ा करके बार बार खाना है|

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4. मनपसंद खाना : आप 2 हफ्ते में एक बार अपनी मनपसंद खाना खा सकते हैं. अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं और प्राकृतिक भोजन लेते हैं तो आपको कभी कभी चीट मिल खा लेना चाहिए| क्योंकि यह उस समय आपकी सेहत के लिए अच्छा साबित होता है. क्योंकि रोजाना एक तरह का खाना खाकर और एक्सरसाइज करके शरीर उसकी आदत बना लेता है और धीरे-धीरे उस चीज का असर कम होने लगता है और अगर आप हफ्ते में या 2 हफ्ते में एक बार चीट खाना खाते हैं तो इससे आपकी आदत में बदलाव आएगा|

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3. योगा : योगा हमारे पूर्वजों की देन है, जिसे प्राचीन समय में ऋषि मुनि तथा आममानस उपयोग में लाया करते थे. योगा आज के समय में पूरे विश्व में प्रसिद्ध है और अपने आप को फिट रखने का सबसे कारगर तरीका भी है| योगा सिर्फ आपके शरीर को नहीं बल्कि आपके मन को भी शांत रखता है. यह तन और मन के बीच संतुलन बनाए रखता है, हमारी प्राचीन संस्कृति में कई लाभदायक योगासन बताए गए हैं इसके नित्य प्रयोग से शरीर स्वस्थ और आकर्षक बनता है और इन योग क्रियाओं से शरीर का वजन भी कम किया जा सकता है| संतुलित आहार और योगासन की मदद से आप अपना जीवन एक नई ऊर्जा से भर सकते हैं. योग के अंतर्गत कुछ प्राणायाम और कुछ आसन आते हैं जैसे कपालभाति प्राणायाम, अनुलोम विलोम प्राणायाम, नौकासन, ताड़ासन आदि इनमें से सूर्य नमस्कार सबसे श्रेष्ठ माना गया है.10 Easiest Ways to Lose Weight

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2. नींबू पानी : यह तो आपने सुना ही होगा कि एक नींबू रोजाना मतलब फैट फ्री शरीर| यह बात बिल्कुल सही है, नींबू में कई ऐसे रासायनिक गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर में जाकर फैट को खत्म करने का कार्य करते हैं यह ना सिर्फ फेट को कम करता है बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी है| इसका सेवन आप सुबह खाली पेट गरम या फिर गुनगुने पानी के साथ कर सकते हैं तथा शाम को 6:00 से 7:00 के बीच में इसे लेना चाहिए | इसमें आपको एक बात का खास ख्याल रखना है की बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जिन्हें नींबू से एलर्जी होती है या फिर किसी बीमारी की वजह से डॉक्टर ने इसका सेवन करने से मना कर रखा हो तो वह लोग इसका सेवन बिल्कुल भी ना करें|

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1. एक्सरसाइज : सबसे महत्वपूर्ण और सबसे कारगर उपाय यही है कि आप रोजाना एक्सरसाइज या कसरत करने का रूटीन बना ले| शुरुआत में आपको इसमें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा आप समय पर एक्सरसाइज के लिए तैयार नहीं होंगे, आपके शरीर को इसकी आदत नहीं है इससे आपको थोड़ी तकलीफ महसूस हो सकती है लेकिन आप यकीन मानिए कि अगर आप 10 से 15 दिन लगातार सुबह उठकर एक्सरसाइज करेंगे तो उसके बाद खुद ही आपका मन एक्सरसाइज करने के लिए करने लगेगा| ध्यान रखना एक्सरसाइज करने से पहले आपको आपके शरीर को थोड़ा रिलैक्स कर लेना चाहिए यानी कि थोड़ी हल्की फुल्की एक्सरसाइज जिससे आपके मसल्स में चोट लगने का खतरा कम हो जाता है और आपका शरीर गर्म भी हो जाता है|

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दोस्तों आप अपने आप को फिट रखने के लिए इनमें से कौन से तरीके का इस्तेमाल करते हैं हमें कमेंट में जरूर बताइए…

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